Skip to content

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh – बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन मसूरी अंडर दो लाख

नमस्कार दोस्तों, आज के आर्टिकल कुछ बहुत ही जरुरी जानकारी देने वाले हैं यदि आप मसूरी में रहते हैं या फिर मसूरी में आकर कोई 2 लाख तक के बजट का बिजनेस (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) करना चाहते हैं। मसूरी उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून के अंतर्गत आने वाला एक खूबसूरत शहर हैंऔर यहाँ हर रोज हजारों की संख्या में सैलानी यात्रा करने आते हैं।

मसूरी को पहाड़ो की रानी के नाम से भी जाना जाता हैं और यह आने वाले हर पर्यटक का मन मोह लेता हैं। अगर आप भी मसूरी को पसंद करते हैं और यहाँ पर रहकर कोई कम बजट का बिजनेस (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो।

हम अपने आज के पोस्ट में आपको बताएंगे की आप मसूरी में 2 लाख रूपये में (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) ऐसा कौन सा बेस्ट बिजनेस कर सकते हैं की जिससे आपको अच्छी खासी कमाई हो सके।

Table of Contents

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh – बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन मसूरी अंडर दो लाख

तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh – बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन मसूरी अंडर दो लाख

1. चाट मसाला व खस्ता कचौड़ी का बिजनेस

दोस्तों यदि आप भी मसूरी में 2 लाख तक का कोई बेस्ट बिजनेस देख रहे हैं तो चाट मसाला बिजनेस आपके लिए सर्वोत्तम हैं। आपको इस बिजनेस में ज्यादा लागत भी नहीं लगानी पड़ती और आपको अच्छी कमाई के चांस भी बन जाते हैं।

आप अपनी शॉप या रेहड़ी में टिक्की, बर्गर, मोमोज, चाउमीन, गोलगप्पे और दही बल्ले से शुरुवात कर सकते हैं और बाद में मांग के हिसाब से किसी आइटम को कम या ज्यादा कर सकते हैं। मसूरी एक टूरिस्ट प्लेस हैं इस कारन यहाँ चाट मसाला का काम बहुत अच्छा चलने की संभावना होती हैं।

यदि आपको सभी आइटम बनाने आते हैं तो बहुत अच्छी बात हैं वर्ण आप किसी गढ़वाली या नेपाली कूक को रख भी सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा दिक्क्त नहीं आएगी और आप रोज की रोज नगद कमाई भी कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में उधार सामान देने की कोई जरूरत नहीं पड़ती।

उत्तराखंड के सभी बड़े शहरों जैसे हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश की तरह ही मसूरी में भी स्ट्रीट फ़ूड में कचौरी व्यापार (Kachori Business in Mussoorie) बड़ा प्रसिद्ध है। सिर्फ यही नहीं बल्कि शहर में जब भी आप अपने घर से बाहर निकलते हैं तो आपको सड़क किनारे कई तरह के स्ट्रीट फ़ूड बेचने वाले वेंडर नजर आ जाते हैं। ऐसे में चाहे आप अपने घर से खाकर निकले हों, या फिर भूखे आपका मन भी कुछ न कुछ खाने को कर ही जाता है।

मसूरी में आप केवल अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं, जिनका मन घर से बाहर निकलते ही कुछ न कुछ खाने को कर जाता है, बल्कि अधिकतर लोग जब अपने घर से बाहर बाज़ारों में रहते हैं तो वे कुछ न कुछ स्ट्रीट फ़ूड का आनंद अवश्य लेते हैं। कचौरी भी एक ऐसा ही स्ट्रीट फ़ूड है, जिसे खाने के लिए आपको यह सोचने की जरुरत नहीं होती, की आप घर से खाकर निकले हैं, या नहीं।

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh – बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन मसूरी अंडर दो लाख

कहने का आशय यह है की यदि आप मसूरी में खुद का कोई स्ट्रीट फ़ूड बिजनेस (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं। तो आप चाहें तो अपना खुद का कचौरी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। अन्य फ़ूड स्टालों की तरह इस तरह के बिजनेस को शुरू करने में भी आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

लेकिन जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की ऐसे व्यवसाय जो आम तौर पर राह चलते हुए लोगों पर निर्भर रहते हैं। उन व्यवसायों की सफलता के लिए यह जरुरी हो जाता है की उस एरिया में अधिक से अधिक लोग चहलकदमी करते हुए आएँ। मसूरी जैसे टूरिस्ट प्लेस पर यदि आप अपना काम (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) शुरू करते हैं तो आपको ग्राहकों की कहि कमी नहीं हो सकती।

दोस्तों, जितने अधिक लोग किसी विशेष एरिया में किसी भी उद्देश्य के लिए आएँगे उतने ही लोगों की ग्राहकों में बदलने की संभावना अधिक होगी। इसके लिए आप गाँधी चौंक, लाइब्रेरी रोड, कालेज मार्ग, म्यूजियम आदि स्थानों पर अपना काम करने का विचार कर सकते हैं।

जरुरी बर्तन खरीदें

यह बिजनेस भी खाद्य पदार्थ से जुड़ा हुआ बिजनेस (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) है इसलिए इसके लिए भी मशीनरी के तौर पर कुछ बर्तनों एवं अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है।

  • खस्ता कचौरी बनाने के लिए मूंग दाल को भिगोने की आवश्यकता हो सकती है, दाल को भिगोने के लिए बड़े भगोने या पतीले की जरुरत होगी। इसकी कीमत ₹900 मान के चल सकते हैं ।
  • कचौरी को पूरी की तरह तलना होता है, इसलिए इसके लिए भी एक कढ़ाई और झारे की आवश्यकता होगी, दोनों की कीमत ₹1200 मान के चल सकते हैं ।
  • दाल को दरदरा पीसने की आवश्यकता होती है जिसके लिए अप मिक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसकी कीमत ₹1800 मान के चल सकते हैं।
  • मैदे को आटे की तरह गूँथना होता है, इसके लिए भी एक बड़ी परात या पतीले की आवश्यकता हो सकती है, इसकी कीमत ₹800 मान के चल सकते हैं।
  • मसाला तैयार करने के लिए एक कढ़ाई की आवश्यकता होती है, आप चाहें तो उसी कढ़ाई का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आप कचौरी तलने वाले हैं ।
  • कचौरी को आलू की सब्जी के साथ सर्व किया जाता है इसलिए सब्जी बनाने के लिए भी आपको कढ़ाई या पतीले की आवश्यकता होती है, इसकी कीमत भी आप ₹1000 मान के चल सकते हैं।
  • गैस चूल्हा, दो सिलिंडर, चाकू, मसालादानी, कुछ खाली डिब्बों की आवश्यकता होती है, जिनकी कीमत आप ₹7700 मान के चल सकते हैं ।  

उपर्युक्त सभी सामान आपको अपनी नजदीकी स्थानीय बाज़ार में आसानी से मिल जाएगा, जिसको खरीदने में आपको लगभग ₹13400 रूपये खर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है।   

कच्चा माल खरीदें

इस व्यवसाय (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) को शुरू करने में इस्तेमाल में लाये जाने वाले कच्चे माल को आप अपनी नजदीकी ग्रोसरी स्टोर और सब्जी की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें इस्तेमाल में लाये जाने वाला सारा का सारा कच्चा मनुष्य की दैनिक आवश्यकताओं से जुड़ा हुआ है।

  • इसमें आपको मैदा चाहिए होता है, जो किसी भी ग्रोसरी स्टोर में आसानी से उपलब्ध है।
  • मूँग दाल चाहिए होती है यह भी सभी जगह उपलब्ध है।
  • थोड़ा बेसन और कचौरी को तलने के लिए तेल की आवश्यकता होती है।
  • सब्जियों में आलू, टमाटर, प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है।
  • मसालों के तौर पर जीरा, बीज वाला धनिया, कस्तूरी मेथी, सौंफ, लाल मिर्च, नमक, अमचूर इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है।     

कर्मचारियों की नियुक्ति करें

पहले यह तय कर लें की आप दिन में कम से कम कितने प्लेट कचौरी बेचने की योजना बना रहे हैं। शुरुआत में कर्मचारियों को नियुक्त करने में जल्दबाजी न करें। क्योंकि बिजनेस का शुरूआती दौर परिक्षण का दौर होता है। ऐसे में आप चाहें तो कचौरी घर से भी बनाकर ले जा सकते हैं, इसमें आप अपने पारिवारिक सदस्यों का सहयोग ले सकते हैं। लेकिन जब आपको लगे की वहां पर बिक्री होने की संभावना अधिक है तो आप कर्मचारी नियुक्त करने पर विचार कर सकते हैं।    

नियत समय में कचौरी बेचें

स्वाभाविक है की जब आप घर से कचौरी बनाकर किसी अलग भीड़ भाड़ वाले स्थान पर बेचने के लिए ले जा रहे हैं तो आपको वहां पर उपलब्ध होने का एक निश्चित समय फिक्स करना होगा ताकि जो आपके स्थायी ग्राहक होंगे वे आपके टाइम टेबल से कंफ्यूज न हों ।

यह इसलिए भी जरुरी हो जाता है क्योंकि आपको घर पर कचौरी बनाने में भी समय लगेगा, इसलिए अपना एक नियत समय तय करें की आपको कितने बजे तक कचौरी बेचने के स्थान पर उपलब्ध होना है। और हफ्ते में किस दिन अपने स्टाल को बंद रखना है।

2. Mobile Repairing Business in Mussoorie – मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस इन मसूरी

मोबाइल और स्मार्टफोन की संख्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और मसूरी जैसे बड़ी जनसँख्या वाले शहर में मोबाइल फ़ोन की मांग कभी कम नहीं हो सकती। हम आपको इस पोस्ट में मसूरी में मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) कैसे शुरू करें और उसमें क्या-क्या चीज़ों की जरुरत होगी सब बताएंगे।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस इन मसूरी के अवसर

दोस्तों मसूरी जैसे टूरिस्ट प्लेस में एंड्राइड और स्मार्टफोन आज के समय में सबसे बड़ी जरूरत हैं चाहे वो अमीर हो या गरीब, यह सबकी जरुरत हैं। फर्क सिर्फ इतना हैं कि कुछ लोग काफी महंगे स्मार्टफोन लेते हैं और कुछ लोग कम दाम के फोन लेते है। रोज आने वाले पर्यटकों के कारण भी मसूरी में यह बेस्ट बिजनेस आइडिया हैं क्योंकि पर्यटक फोन द्वारा ही अपनी फोटो या वीडियो शूट करते हैं तथा आजकल तो होटल, रूम, खाना, तक सब कुछ फ़ोन से ही ऑनलाइन बुकिंग तथा पैमेंट भी किया जाता हैं।

एक कंपनी है सिस्को जिसने भारत में कितने स्मार्टफोन यूजर है उसपे सर्वे किया था जिसके अनुसार हमें ये पता चला की 2019 में 35 करोड़ स्मार्टफोन हैं और 2024 तक यह नंबर 100 करोड़ पहुंच सकता हैं। ऐसी स्थिति में आप मोबाइल फ़ोन से संबंधित बिजनेस यदि मसूरी (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) करना चाहते हैं तो आपकी बल्ले बल्ले होना तय हैं।

दोस्तों, सारे फीचर्स को अच्छे से समझने के बाद ही हम कोई स्मार्टफोन खरीदते है। आज कल सभी लोग घंटों फ़ोन का उपयोग करते है और ये एक मशीन ही है इस कारण यह आसानी से ख़राब भी हो सकती है जिसकी वजह से लोग इसे रिपेयर करना ज्यादा सही समझते हैं बजाय नई स्मार्टफोन लेने के।

मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस इन मसूरी (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) आज की डेट में काफी सही बिज़नेस माना जाता हैं एक तो इसकी डिमांड काफी ज्यादा हैं और दूसरी बात इसके लिए हमें कोई डिग्री की जरुरत नहीं है। मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस में ऐसे कोई कोर्स की जरुरत नहीं हैं लेकिन आप कोई छोटा-मोटा कोर्स होते हैं जिससे सीखकर आप इस फील्ड में आ सकते है। सबसे पहले तो आपको स्मार्टफोन और उसके पार्ट्स में इंटरेस्ट होना चाहिए।

रिपेयरिंग से रिलेटेड सारी चीज़ें इजी होती है और आप ये काफी जल्दी से सीख सकते है। सारे पार्ट्स के बारे में जानकारी होना और इसके सॉफ्टवेयर को भी जानना काफी जरुरी हैं। आप इसे कहीं से भी सिख सकते हैं जबकि आप किसी मैकेनिक को भी अपनी शॉप पर वेतन देकर रख सकते हैं जोकि आपके लिए काम करता हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स इन मसूरी

आप किस लेवल का और कितने समय का कोर्स करना चाहते हैं, ये आप पर निर्भर करता है। इस बिज़नेस (Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh) की बढ़ती डिमांड की वजह से ऑनलाइन बहुत सारे कोर्स की इनफार्मेशन मिल जाएगी। कुछ बेसिक नॉलेज जो आप प्राप्त करेंगे इन कोर्स के जरिये वो ये सब है:-

  1. पावर ऑफ फ़ौल्ट्स
  2. लिक्विड डैमेज ट्रीटमेंट
  3. नेटवर्क प्रॉबलम
  4. सॉफ्टवेयर फ़ौल्ट्स
  5. स्पीकर / माइक्रोफोन फ़ौल्ट्स
  6. चारजिंग प्रॉबलम
  7. एलसीडी रिपलेसमेंट / एडजस्टमेंट
  8. ड्रोप्ड / फिजिकली डैमेज फोन
  9. हाउसिंग / चासीस रिपलेसमेंट
  10. एसपी अन्लोकिंग / सिम रिस्ट्रीक्सन रमूवल
  11. फ्लिप और स्लाइड प्रॉबलम
  12. सॉफ्टवेयर अप ग्रेडेशन
  13. अन्य और समस्याएँ

3. Salon Business In Mussoorie – सैलून बिजनेस इन मसूरी

पहले के समय में जहां नाई जाति के लोग ही नाई की दुकान खोलते थे। वहीँ आज सैलून खोलने के बारे में बहुत से लोग सोचते हैं, जिन्हें अलग-अलग हेयर कटिंग करने का शौक होता है। आज के समय में अलग-अलग हेयर स्टाइल हमेशा ही सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते रहती है।

ऐसे में मसूरी जैसे टूरिस्ट प्लेस में सैलून का व्यवसाय शुरू करके आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आप खुद का सैलून शुरू करना चाहते हैं तो इसको पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप सैलून का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं? (Hair Salon Business Ideas in Mussoorie), इसके लिए क्या लागत लगेगी? और कितनी कमाई इसमें हो सकती हैं?

सैलून क्या है! यह शायद बताने की जरूरत नहीं है। फिर भी जिन्हें नहीं पता हैं तो उन्हें हम बता दें कि सैलून जिसे सामान्य भाषा में नाई की दुकान कहते हैं और इसकी आवश्यकता हर एक आदमी को है। अब जरूरी नहीं कि सैलून के दुकान में केवल बाल काटना और दाढ़ी बनाने का ही काम होता हो।

बल्कि दोस्तों आज के समय में सैलून में फेशियल का भी काम होता है, जहां पर बाल काटने और दाढ़ी के अलावा अलग-अलग कॉस्मेटिक्स चीजों से आदमियों का फेशियल भी होता है। लेकिन एक सामान्य परिभाषा में आप कह सकते हैं कि ऐसा दुकान जहां पर बाल काटना और दाढ़ी बनाने का काम होता है, उसे ही सैलून कहते हैं।

मसूरी में सैलून के व्यवसाय चलने की संभावना

यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाता है तो उसके मन में यह सवाल जरूर होता है कि क्या उसका व्यवसाय लंबे समय तक चलेगा? लेकिन सैलून के मामले में यह बिल्कुल अलग है। क्योंकि सैलून का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जो कभी खत्म नहीं हो सकता। इसमें भले कभी आपकी कमाई कम ज्यादा हो लेकिन इसमें कमाई कभी रुकेगी नहीं। यह हमेशा चलने वाला व्यवसाय है।

मसूरी में सैलून के बिजनेस का अनुभव कैसे ले?

सैलून के व्यवसाय में आपके पास इस क्षेत्र में अनुभव होना बहुत जरूरी है। आपको बाल काटना, शेविंग करना आना चाहिए। साथ ही आपको नए-नए डिजाइन के भी बाल काटने आने चाहिए। अब इसे सीखने के लिए आप चाहे तो किसी दूसरे नाई की दुकान पर एक असिस्टेंट के तौर पर काम कर सकते हैं। नहीं तो आप किसी प्रोफेशनल कोर्स को कर सकते हैं, जहां आपको अलग-अलग तरह के बाल काटने और शेविंग करना सिखाया जाता है।

दोस्तों मसूरी में सैलून के व्यवसाय में कैंची, कंघी, ट्रीमर, शेविंग मशीन, ब्लेड, हेयर ब्रश, उस्तरा आदि मशीनों की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त आपको पाउडर और अलग-अलग तरह की क्रीम की आवश्यकता पड़ेगी। उपयोग में आने वाली इन टूल्स और प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। नहीं तो आप मसूरी के स्थानीय किसी बाजार से भी खरीद सकते हैं।

मसूरी में सैलून बिजनेस के लिए कारीगर नियुक्त करें

आप इसे खुद भी कर सकते हैं जबकि मसूरी में सैलून के बिजनेस में आपको एक या दो वर्कर को नियुक्त करने की जरूरत पड़ ही जाएगी। क्योंकि सैलून में अक्सर ग्राहकों की भीड़ हो जाती है खासकर कर जब मसूरी में छुट्टी का दिन हो या संडे। ऐसे में यदि आप की दुकान पर ज्यादा ग्राहक आते है तो वे ज्यादा इंतजार नहीं करेंगे। भीड़ देखकर ग्राहक वापस लौट सकते है। इस तरीके से तो आप अपने कस्टमर को खो सकते हैं।

इसलिए ज्यादा ग्राहकों को संभालने के लिए आप किसी व्यक्ति को अपनी मदद के लिए नियुक्त कर सकते हैं। यदि आपके पास ज्यादा पैसे हैं, उस व्यक्ति को देने के लिए तब तो आप एक अच्छे एक्सपीरियंस वाले और इस काम में ट्रेंड व्यक्ति को अपनी मदद के लिए रख सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त कर सकते हैं, जिसे इस क्षेत्र में बिल्कुल भी अनुभव नहीं है।

मतलब उसे एक असिस्टेंट के तौर पर रख सकते हैं। इससे होगा यह कि आप उस व्यक्ति को सिखाने के बदले में काम पर रखेंगे, जिससे वह व्यक्ति आपसे बहुत कम पैसा लेगा या फिर नहीं भी लेगा। इस तरीके से आप उस व्यक्ति को सिखा भी सकते हैं, आपके पैसे भी बच जाएंगे और आपको काम में उसकी मदद भी मिल जाएगी।

मसूरी में सैलून बिजनेस के लिए लागत

यदि आप सैलून को एक प्रोफेशनल लेवल पर खोलते हैं तो आपको अच्छी खासी लागत पड़ जाती हैं। एक सैलून के व्यवसाय में आपकी लागत निम्नलिखित चीजों पर आधारित होती है।

दुकान का रेंट

यदि आपकी दुकान एक अच्छे मार्केट एरिया में है तो वहां पर आपकी दुकान की रेंट भी काफी होती है। ऐसे में आपकी दुकान की रेंट 6 से 7 हजार हो सकती है।

स्टाफ का खर्चा

यदि आप अपने सैलून में एक अच्छे अनुभवी स्टाफ को नियुक्त करते हैं तो 10 से 12 हजार सैलरी उसे देना पड़ेगा। लेकिन यदि आप असिस्टेंट के तौर पर नियुक्त करते हैं तो आपको बहुत कम या तो कुछ भी नहीं देना होगा।

इंटीरियर डिजाइन का खर्चा

सैलून के व्यवसाय में सबसे महत्वपूर्ण लागत तो इसी में लगता है। सैलून के इंटीरियर डिजाइन में लगभग 50 से 60 हजार की लागत लग सकती है, जिसमें मिरर और सीट्स भी शामिल है।

सभी प्रोडक्ट और मशीन का खर्चा

एक अच्छा प्रोफेशनल सैलून खोलने के लिए आपको उसमें सभी ब्रांडेड के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। साथ ही आवश्यक टूल्स जो एक सैलून में होते हैं, वह भी खरीदने पड़ेंगे, जिनका कुल खर्चा 10 से 15 हजार हो सकता है।

इस तरीके से लगभग एक लाख तक के निवेश पर आप एक अच्छा प्रोफेशनल लेवल का सैलून खोल सकते हैं। वरना लोकल सैलून तो 40 से 50 हजार के निवेश पर भी खोला जा सकता है।

Lolicon Hentai

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh – बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन मसूरी अंडर दो लाख

Starting a business in Mussoorie, or any location, requires careful consideration of the local market, potential customers, and the feasibility of the business idea. Here are some business ideas that you can explore in Mussoorie with a budget under 2 lakh:

  1. Homestay or Guest House:
    • Utilize your property or a rented space to start a homestay or guest house for tourists.
    • Provide a cozy and comfortable atmosphere with personalized services.
  2. Local Food Stall or Food Delivery:
    • Start a small food stall offering local snacks or a food delivery service.
    • Focus on popular local dishes or a niche cuisine to attract customers.
  3. Tour Guide Service:
    • Leverage your knowledge of Mussoorie’s attractions to offer tour guide services.
    • Provide customized and informative tours for tourists visiting the area.
  4. Adventure Tourism Services:
    • Arrange adventure activities like trekking, camping, or paragliding.
    • Collaborate with local adventure sports providers to offer a variety of options.
  5. Handicrafts and Souvenirs Shop:
    • Open a small shop selling locally-made handicrafts, souvenirs, or traditional items.
    • Focus on products that highlight the culture and heritage of Mussoorie.
  6. Mobile Repair Service:
    • Start a mobile phone repair service, which is always in demand.
    • Offer affordable and efficient repair services for various mobile devices.
  7. Event Planning:
    • Provide event planning services for weddings, parties, and local events.
    • Network with local vendors to create a comprehensive event planning service.
  8. Eco-friendly Products Store:
    • Start a business that promotes eco-friendly products, such as reusable items, organic products, or sustainable goods.
    • Cater to the growing demand for environmentally conscious choices.
  9. Fitness or Yoga Classes:
    • Offer fitness or yoga classes for locals and tourists.
    • Utilize outdoor spaces or collaborate with existing hotels and resorts.
  10. Photography Services:
    • Start a photography service offering scenic and portrait photography.
    • Capitalize on the picturesque landscapes of Mussoorie.

Before starting any business, it’s crucial to conduct thorough market research, understand local regulations, and create a solid business plan. Additionally, the success of a business often depends on factors such as dedication, customer service, and adaptability to local needs and trends.

Best Business Ideas In Mussoorie Under 2 lakh – बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन मसूरी अंडर दो लाख

error: Content is protected !!