Skip to content

Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas

Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas

Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas – देहरादून में 2 लाख रुपये तक के बिजनेस आइडिया

मेरे दोस्तों अगर आप भी देहरादून में रहते हैं या फिर देहरादून आकर रहना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा जीवन जीने के लिए कुछ काम धंधा (Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas) करना ही होता हैं। आप पहाड़ से आये हो या किसी और राज्य से पर देहरादून जैसे हाई फाई शहर में टिकना हर किसी के बस की बात नहीं हैं।

एजुकेशनल हब होने के कारण कहिये या उत्तराखंड राज्य की राजधानी के रूप में या फिर कोई और वजह हो पर देहरादून एक ऐसा शहर हैं जहाँ का जीवन स्तर कुछ खास हैं। हर कोई यहाँ ज्यादा दिन टिक नहीं पाता हैं।

ऐसे में यदि आप भी देहरादून शहर में रहकर यहाँ का लुप्त उठाना चाहते हैं या अपने बिजनेस को एक नया आयाम देना चाहते हैं तो आपको देहरादून में किसी बेस्ट बिजनेस आइडिया (Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas) की जरूरत पड़ेगी। और वह भी उन स्थितियों में जब आपका बजट भी 2 लाख रूपये के आसपास हैं।

ऐसे में अगर आप कम बजट के साथ देहरादून में अपना कोई बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हो। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वो कौनसे बेस्ट बिजनेस आइडियाज़ हैं जिनसे आप भी देहरादून जैसे खूबसूरत और एडुकेटेड शहर में आपने अच्छा खासा काम धंधा जोड़ सकते हो।

Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas – देहरादून में दो लाख रुपये तक के बिजनेस आइडिया

अब हम आपको बताते हैं कि देहरादून में वो कौनसे बेस्ट बिजनेस आइडियाज़ हैं जिनको आप यहाँ पर सफलतापूर्वक चला सकते हो:

1. पान की दुकान

मित्रों अब 2 लाख के बजट में आप यह तो कामना कर नहीं सकते ही आप कोई शोरूम खोल सकते हो। इतने से बजट में आपका कोई छोटा मोटा काम धंधा सेट हो जाये जिससे आप अपने परिवार को पाल सको तो यह एक बहुत बड़ी बात हैं। इसलिए आकाश में मत उड़िये और अपने टाइम को पहचानिये।

पान का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस हैं कि जिसको करके हमारे देश में लाखों लोग अपना गुजारा बड़े मजे के साथ कर रहे हैं। यह कामआपके बजट 2 लाख में बिलकुल फिट बैठता हैं। इसके लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आपको एक लकड़ी का खोखा चाहिए होता हैं जिसे आप किसी पेड़ के निचे लगाकर भी अपना काम कर सकते हो। पान के साथ, मसाले, बीड़ी, सिगरेट, माउथ फ्रैशनर, नमकीन, पानी, और कोलड्रिंक के साथ आप एक अच्छा काम सेट कर सकते हो।

इसमें आपको डेढ़ से दो लाख रूपये तक का खर्च आएगा। एक बार काम चल जाये फिर आप चाय बिस्किट, समोसे आदि चीजें भी अपने देहरादून के बिजनेस में जोड़ सकते हैं जिससे आपकी ग्राहक भी बढ़ेगी और ज्यादा कमाई भी होने लगेगी।

यह बिजनेस देहरादून का बेस्ट बिजनेस आइडिया (Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas) हैं जिसे आप दो लाख रूपये तक के बजट में बड़े आराम से चला सकते हैं और मासिक रूप से इतना कमा सकते हो कि आपका घर का खर्चग आराम से निकल जाए और कुछ पैसे आप बचा भी सको सेविंग के तौर पर। इसे आप मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार, में भी बड़े आराम से चला सकते हो।

पान की दुकान चलाने की संभावना – Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas

आज सब कुछ पान की दुकानों जैसे पानी की बोतल, कोल्ड ड्रिंक, चिप्स, नमकीन, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि के माध्यम से बेचा जाता है। जिसकी मांग साल के बारह महीने भारत के कोने-कोने में अनवरत बनी रहती है। और चूंकि इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी विशेष कौशल, निवेश और विशाल स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए कोई भी इस प्रकार के व्यवसाय को बहुत आसानी से शुरू कर सकता है।

कुछ लोग पान खाकर इधर-उधर थूकते हैं तो पान खाने की आदत खराब मानी जाती है। लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने खाना खाने के बाद पान का सेवन करने की आदत बना ली है। इसके अलावा लोगों की मांग और जरूरतों के चलते पान की दुकान का रूप भी बदल गया है। आज जब आप सड़क पर चल रहे हैं और आपको प्यास लगने के कारण पानी की बोतल खरीदनी पड़ रही है तो आपको चिप्स का एक पैकेट भी लटका हुआ दिखाई देता है और आप चिप्स लेते हैं।

वे सिगरेट, बीड़ी, गुटखा आदि भी खरीदते हैं लेकिन तभी आप देखेंगे कि यह कोई अस्थाई दुकान नहीं बल्कि सड़क किनारे पान की दुकान है। हां कहने का मतलब है कि अगर आप अपनी खुद की पान की दुकान शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ पान बेचने पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

Which are the profitable business in Uttarakhand?

पान की दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस और रजिस्‍ट्रेशन

भारत में किसी भी दुकान की व्यवस्था करने के लिए आपको कुछ परमिट प्राप्त करने चाहिए जैसे व्यवसाय लाइसेंस, व्यवसाय नाम रजिस्‍ट्रेशन या डीबीए प्रमाणपत्र, पुनर्विक्रय प्रमाणपत्र, अधिभोग प्रमाणपत्र, टैक्स आईडी, आदि। किसी भी पैमाने की पान की दुकान स्थापित करने के लिए, लाइसेंस अनिवार्य है। सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई पहले से रखी है और उन्हें संभाल कर रखा है और व्यवसाय स्थापित करने के लिए संबंधित सरकारी कार्यालयों में जाने के लिए तैयार रहें।

आप अपना पैन कियोस्क बनाकर इस बिजनेस (Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas) को शुरू कर सकते हैं। कियोस्क आमतौर पर लकड़ी, लोहे आदि से बने होते हैं, जो किसी भी वेल्डिंग या लोहे के विक्रेता द्वारा आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आपको कही बाहर जाने की जरूरत नहीं हैं बल्कि रेलवे रोड देहरादून, या हरिद्वार रोड पर आपको अनेक ऐसे निर्माता मिल जायेंगे जो आपके इस खोखे को तैयार कर ही देंगे।

इसके निर्माण में 10-15 हजार रुपए खर्च हो सकते हैं, लेकिन आप दुकान का किराया देने से बचेंगे, हालांकि उन्हें उस जगह का किराया देना होगा जहां वह कियोस्क लगाएंगे, जो इससे काफी कम होगा। कियोस्क की ऊंचाई, चौड़ाई और दरवाजा ऐसा होना चाहिए कि कोई भी आसानी से नीचे झुक कर उसमें प्रवेश कर सके और उसके अंदर आसानी से बैठ सके।

खोखे के दोनों ओर एक लकड़ी या लोहे का रैक बनाया जाता है जिसमें उद्यमी दुकान का सामान रखता है और सामने के दरवाजे पर एक जंजीर होती है जिसकी मदद से वह आगे के हिस्से को फैला सकता है। एक व्यस्त और भीड़-भाड़ वाली जगह में, एक उद्यमी इस पान की दुकान से अच्छी आय प्राप्त कर सकता है।

2. सोफ्टी फालूदा रबड़ी बिजनेस – Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas

दोस्तों यदि आप कम बजट में देहरादून शहर में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो मेवाड़ प्रेम आइसक्रीम का काम आपके लिए बेस्ट रहेगा। क्योंकि एक तो आप इसे 2 लाख तक के कम बजट में कर सकते हैं और दूसरा इसमें 25% तक लाभ के साथ आपको अच्छी खासी कमाई भी हो जाती हैं। आइये जानते हैं कुछ इस बिजनेस आइडिया (Dehradun me 2 lakh rupeye tak ka Business Ideas) के बारे में।

राबड़ी फालूदा किस चीज से बनता है?

अधिक दिलचस्प चीजों में से एक जो हमने दिल्ली में चखी, रबड़ी फालूदा एक मीठा, समृद्ध पेय है – इतना गाढ़ा कि इसे चम्मच से परोसा जाता है – जिसमें सेंवई नूडल्स (“फालूदा,” कुल्फी फालूदा के समान) और एक पारंपरिक पेस्टी शामिल है। रबड़ी नामक मिठाई, उबले दूध, क्रीम, चीनी, मेवे और इलायची से बनी होती है।

आइसक्रीम बेचने में पैसा है?

आइसक्रीम यूनिवर्सिटी के अनुसार, एक मानक आइसक्रीम की दुकान का लाभ मार्जिन लगभग 25% है। संतुलन बनाए रखने के लिए, आपको खर्च किए गए प्रत्येक 1 रूपये पर कम से कम 4 रूपये के मूल्य के उत्पाद बेचने होंगे। अपनी लाभप्रदता बढ़ाने के लिए, कारगर आइसक्रीम, आइसक्रीम केक, अद्वितीय शेक, या अन्य जमे हुए व्यंजन पेश करने पर विचार करें।

सोफ्टी आइसक्रीम बनाने की मशीन (Machine Details)

आइसक्रीम बनाने के लिए कई प्रकार की मशीनों की आवश्यकता पड़ती हैं और इन मशीनों की मदद से ही आप आइसक्रीम का निर्माण कर सकते हैं। वहीं जिन मशीनों की जरुरत आइसक्रीम बनाने के लिए पड़ती हैं उनके नाम नीचे बताए गए हैं-

  1. फ्रिज (ज्यादा कैपेसिटी वाला)
  2. मिक्सर
  3. थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स
  4. कूलर कंडेंसर
  5. ब्रिने टैंक और इत्यादि
  6. मशीनों की कीमत (Machines Price)

उपरोक्त सभी मशीनें लगभग 1-2 लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी। इसके अलावा आपको फ्रिज और मिक्सी किसी भी दुकान से मिल जाएंगी।

What is the best business in Dehradun

error: Content is protected !!