Skip to content

Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

स्मॉल बिजनेस आइडियाज इन ऋषिकेश अंडर 4 लाख – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

मेरे प्रिय मित्रों, यदि आप ऋषिकेश शिफ्ट हो रहे हैं या अपने गांव पहाड़ से रोजगार की तलाश में ऋषिकेश आना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हो। ऋषिकेश एक पर्यटन स्थल भी हैं और योग नगरी के रूप में विश्व प्रसिद्ध भी हैं। यहाँ प्रतिदिन हजारों लोग देश व विदेश से यात्रा करके ऋषिकेश की पावन भूमि पर आते रहते हैं।

ऋषिकेश आने वाले लोग यहाँ पर रहना खाना और शॉपिंग करने का काम करते हैं, इसलिए ही यहाँ बिजनेस की बड़ी क्षमता हैं और आप यदि छोटे स्तर से भी शुरू करते हैं तो आप एक दिन अच्छा मुकाम हासिल कर लोगे और जल्द ही अपने बिजनेस को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हो।

आपने अगर ऋषिकेश में बिजनेस (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) करने का मन तो बना लिया हैं पर अभी आपको कोई आइडिया नहीं हैं कि कौनसा बिजनेस आइडिया ऋषिकेश में आपके लिए बेस्ट हैं या नुकसानदायक हैं तो आपको अच्छे से रिसर्च करने की जरूरत हैं। रिस्क लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं।

फिर भी यदि आपने ऋषिकेश में को 4 से 5 लाख रूपये तक का कोई बिजनेस करने का पक्का इरादा ही कर लिया हैं तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं की आप ऋषिकेश में 4 लाख रूपये तक का बेस्ट बिजनेस आइडिया (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) कैसे कर सकते है?

Which is better to live in, Kochi or Trivandrum?

Table of Contents

स्मॉल बिजनेस आइडियाज इन ऋषिकेश अंडर 4 लाख – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

तो दोस्तों अब हम काम की बात करते हैं, आपको सबसे पहले 4 लाख रूपये तक का जुगाड़ करना होगा उसके बाद ही आप किसी बिजनेस को ऋषिकेश में कर सकते हो। हालाँकि आपको यह पैसे नगद रूप में चाहिए होंगे ताकि आप अपने बिजनेस इन ऋषिकेश के लिए सभी सामान और सुविधाओं को जुटा सको।

इसके लिए यदि आपके पास कम पूंजी हैं तो आप सर्कार की मुद्रा लोन योजना या किसी सहकारी बैंक से लोन की व्यवस्था कर सकते हैं और ऋषिकेश में चार लाख तक का कोई बेस्ट बिजनेस (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) सेट कर सकते हैं के जिससे आपको कमाई मिले और आप अपना व् अपने परिवार का पालन पोषण कर पाओ।

अब हम आपको बताते हैं कि ऋषिकेश में चार लाख रूपये तक के बजट में आप कौनसा बेस्ट बिजनेस (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) स्थापित कर सकते हो:

1. कार ड्राइविंग बिजनेस इन ऋषिकेश – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

दोस्तों यदि आप ऋषिकेश में रहते हैं और कम बजट में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप सही जगह आये हो अगर आपके पास कोई कार है, और आपको उसे बहुत अच्छे से चलाना आता है, तो आप और दुसरे लोगों को भी कार चलाना सिखा कर लोगों से पैसे लेते हैं। यानी की कार ड्राइविंग स्कूल के द्वारा लोगो को ड्राइविंग सिखाकर मुनाफा कमाना ही कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस कहलाता है।

आज वर्तमान में ये बिजनेस हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश जैसे शहरों में बहुत बढ़ता जा रहा है, हर किसी को आज अपनी फैमिली की जरूरतों के समय, सुख दुख जैसी समस्याओ में, आफिस ,स्कूल जाने में, ट्रिप पर जाने में, कही भी जाने में वाहनों की जरूरत होती है, जिससे कम समय में आसानी से पहुँच सके।

तो ऐसी स्थिति में ऋषिकेश में कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके पास कार तो होती है, लेकिन उनको कार चलाना नहीं आता है। तो इसीलिए वह ड्राइविंग क्लास ज्वाइन करते हैं, ताकि वह अच्छे से कार चलाना सीख सकें। आज ऋषिकेश में कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) अपनी मांग के चलते बिजनेस का एक बहुत अच्छा विकल्प बन चुका है, जिसे लोग करके मुनाफा कमा रहे है।

ऋषिकेश में कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस के लिए कितने वाहनो या कार की आवश्यकता होती है?

आपको ऋषिकेश में कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस में कितने कार की जरूरत होगी, यह तो आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप इस बिजनेस को किस लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं। अगर आपके पास ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे है, तो आप शुरू में 5 से 10 कार भी बिजनेस में लगा सकते हैं।

लेकिन अगर आप इसे छोटे स्तर पर स्टार्ट करना चाहते हैं, तो 2 से 3 कार में भी आपका शुरू में काम चल जाएगा और बाद मे बिजनेस बढ़ने पर आप और ज्यादा संख्या में कार लेकर ऋषिकेश में बिजनेस को बड़े पैमाने में कर सकते है। इस प्रकार कार ड्राइविंग स्कूल बिजनेस शुरू करके ऋषिकेश में लोगो को आसानी से कार सिखाकर, अच्छा मुनाफा कमाकर भी अपना भविष्य को बेहतर दिशा में ले जा सकते है। तो अगर आपके पास बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसा है, तो आप ऋषिकेश में ड्राइविंग क्लास (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) स्टार्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

2. माला व लॉकेट बनाने का बिजनेस – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

तो दोस्तों यदि आप भी ऋषिकेश में चार लाख तक के कम बजट में (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) कोई काम धंधा शुरू करना चाहते हैं तो माला और लॉकेट का बिजनेस कर सकते हैं जिससे आपको कम लागत में अधिक मुनाफा मिल जाता हैं। आपको इस काम में कोई ज्यादा दिक्क्त भी नहीं होती हैं। आप इसे अपने घर से भी कर सकते हैं और एक निश्चित रकम देकर प्रति हजार माला या लॉकेट बनवा भी सकते हो।

दोस्तों आपको पता ही हैं कि ऋषिकेश अपने धार्मिक महत्व के कारण और योग नगरी के रूप में पूरी दुनिया में पहचान प्राप्त कर चूका हैं जिसके कारण यहाँ दूर दूर से श्रद्धालु और टूरिस्ट आते हैं जिनकी संख्या प्रतिदिन हजारों में आंकी जाती हैं। जहाँ यात्री आये तो वहां बाज़ार की संभावना भी बढ़ ही जाती हैं।

तो ऐसी स्थितिओं में यदि आप साज सजावट का सामान बेचने का कोई बिजनेस करते हैं तो यकीनन आप उसमे अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं। आपने देखा होगा ऋषिकेश और हरिद्वार के सभी बाजार मालाओ, लॉकेटों और अंगूठी कड़ो से भरे हुए दिखाई देते हैं। इन चीजों की कीमत भी कम होती हैं लगभग सौ रूपये से कम ही मिल जाते हैं जिससे इन्हे खरीदने वालों को सोचना नहीं पड़ता।

एक यात्री यदि आता हैं तो वह जाते समय अपने परिवार के लिए माला, कड़ा, लॉकेट जरूर ले जाता हैं। इससे आप समझ सकते हो की इस बिजनेस का कितना महत्व हैं। आप इसे अपनी खुद की दुकान करके भी चला सकते हो जबकि आप इसे अपने घर या मोहल्ले में तैयार करके शहर भर की दुकानो पर इसकी सप्लाई भी कर सकते हो।

दोस्तों अनेक लोग माला, लॉकेट, कड़े और चश्मों आदि का बिजनेस ऋषिकेश में कम बजट से (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) स्थापित करके बहुत ही मोटा पैसा कमा रहे हैं और आप सोच नहीं सकते की इतनी छोटी सी लागत में आपको कई गुना अधिक लाभ मिल सकता हैं।

3. फल व सब्जी का बिजनेस – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

अगर आप ऋषिकेश या हरिद्वार में फल व सब्जियों को अपनी कमाई का जरिया बनाना चाहती हैं तो इन बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन ऋषिकेश अंडर चार लाख (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) की मदद ले सकती हैं। हेल्दी रहने के लिए फल व सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

यकीनन सब्जी और फल अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। हालांकि, यह सिर्फ आपकी सेहत का ही ख्याल नहीं रखते, बल्कि आपकी कमाई का जरिया भी बन सकते हैं। जी हां, फल-सब्जियां खान-पान से जुड़ी ऐसी सामग्री है, जिसकी जरूरत हर किसी को प्रतिदिन होती है। ऐसे में इसमें आमदनी करने के भी कई जरिए है।

कुछ लोगों को लगता है कि फल-सब्जियों की मदद से पैसे कमाने के लिए खेती करना ही जरूरी है। जबकि ऐसा नहीं है। हो सकता है कि आप पेशे से फार्मर ना बनना चाहती हों, लेकिन फिर भी ऋषिकेश में कम बजट होये हुए भी इनकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

अब आप सोच रही होंगी कि ऐसा किस तरह संभव है। तो चलिए आज इस लेख बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन ऋषिकेश अंडर चार लाख (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर ऋषिकेश में फल व सब्जियों की मदद से आसानी से पैसा कमाया जा सकता है:

आज के समय में हर कोई घर बैठे अपना हर काम पूरा करना चाहता है, तो ऐसे में आप ऋषिकेश में फल व सब्जियों को डोर टू डोर डिलीवरी करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। आप चाहें तो खुद घर में सब्जियां और फल उगाकर उनकी डिलीवरी करें या फिर आप ऋषिकेश कृषि उत्पादन मंडी से काफी कम दाम में फल-सब्जियां खरीदकर भी उन्हें छोटे पैमाने पर बेच सकते हैं।

शुरुआत में ऋषिकेश के आप अपने आस-पड़ोस में डिलीवरी करके बहुत छोटे पैमाने पर इस काम को कर सकते हैं। हालांकि, जैसे ही आप लाभ कमाना शुरू करते हैं, आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं, इसे पंजीकृत करवा सकते हैं और इसे अन्य स्थानों पर ले जा सकते हैं। आप चाहें तो कैटरर, होटल व्यवसायी व अन्य कंपनियों के साथ भी डिलीवरी का कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं।

कम बजट में ऋषिकेश में करें चिप्स का बिजनेस

अगर ऋषिकेश में चार लाख तक के कम बजट में कोई बेस्ट बिजनेस (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) करना चाहते हैं तो आप फल व सब्जियों की मदद से अच्छा पैसा कमाना चाहती हैं तो ऐसे में कई तरह की फल-सब्जियों जैसे आलू व केले आदि की मदद से चिप्स बनाएं। आप एक ही तरह के चिप्स जैसे केले के चिप्स से ऋषिकेश में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए, आपको एक बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है, यदि आपका व्यवसाय सफल नहीं होता है तो आप बहुत अधिक नहीं खोते हैं, और यदि यह सफल होता है तो आप स्थानीय स्तर से बिक्री करके अपना खुद का ब्रांड बना सकती हैं।

ऋषिकेश में करें अचार का बिजनेस

चिप्स की तरह ही अचार का बिजनेस भी ऋषिकेश का एक ऐसा (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) बिजनेस है, जिसे फल-सब्जियों की मदद से शुरू किया जा सकता है। आप आम से लेकर नींबू, मूली, गाजर, मिर्च आदि का अचार बनाकर बेच सकती हैं। अगर आपके हाथों के अचार का स्वाद एक बार लोगों को पसंद आने लगेगा तो फिर आपको बड़े पैमाने पर भी ऋषिकेश के कौने कौने से ऑर्डर मिलने लगेंगे।

4. ऑटो रिक्शा या विक्रम का बिजनेस

अगर आप ऋषिकेश या हरिद्वार में ऑटो रिक्शा या विक्रम का बिजनेस को अपनी कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो इन बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन ऋषिकेश अंडर चार लाख (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) की मदद ले सकते हैं।

दोस्तों अभी अभी उत्तराखंड सरकार ने फैसला किया है की ऋषिकेश में डीजल के वाहन बंद कर दिए है और अब CNG के वाहन चलेंगे तो ऐसे में आपके पास एक बहतरीन मौका है। ऋषिकेश में 4 लाख तक का बिजनेस करने का क्योकि CNG के ऑटो रिक्शा काफी कम खर्च पर चलते है और उनकी एवरेज भी ज्यादा होती है और ये आपको अच्छी खासी कमाई करके दे सकते है।

बजाज सीएनजी ऑटो रिक्शा की ऋषिकेश उत्तराखंड में कीमत क्या है?

  • बजाज आरई सीएनजी बीएस6 की ऑन रोड कीमत
  • ऋषिकेश उत्तराखंड में बजाज आरई सीएनजी की एक्स-शोरूम कीमत 2.27-2.35 लाख* रुपये से शुरू होती है।

ऋषिकेश उत्तराखंड में ऑटो सीएनजी का प्राइस कितना है?

दोस्तों ऋषिकेश उत्तराखंड में बजाज कॉम्पैक्ट आरई 3-सीटर/सीएनजी ऑटो रिक्शा की कीमत रुपये से शुरू होती है। 2.34 लाख रुपये तक जाती है। 2.35 लाख. कॉम्पैक्ट आरई 3-सीटर/सीएनजी ऑटो रिक्शा की जीवीडब्ल्यू 708 और पेलोड क्षमता केजी है।

ऑटो रिक्शा की डाउन पेमेंट क्या है?

बैंक आपके द्वारा खरीदे आगे ऑटो रिक्शा की 80 से 90% तक पेमेंट कर देगा, इसके अलावा बाकी के 10 से 20% डाउन पेमेंट आपको खुद से करनी होगी

सबसे अच्छा ऑटो कौन सा होता है?

ऋषिकेश उत्तराखंड के 5 बेस्ट माइलेज ऑटो रिक्शा, दमदार फीचर्स और कम दाम के साथ

  • बजाज कॉम्पेक्ट आरई यह ऑटो रिक्शा ऋषिकेश उत्तराखंड की शीर्ष ऑटो रिक्शा निर्माता बजाज ऑटो द्वारा निर्मित है। …
  • टीवीएस डीलक्स ऑटो रिक्शा …
  • पियाजियो आपे ई/ सिटी …
  • अतुल रिक सीएनजी ऑटो रिक्शा …
  • महिंद्रा ट्रेओ जोर ऑटो रिक्शा

सीएनजी ऑटो कितने का एवरेज देता है?

अतुल रिक सीएनजी ऑटो रिक्शा का माइलेज 45 kmpl किमी प्रतिलीटर है, और इसमें 30 Litre water capacity Petrol: 2.8 Litre लीटर की ईंधन टैंक क्षमता है।

सबसे सस्ता टेंपो कौन सा है?

पियागियो वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में सबसे सस्ता टेम्पो और मिनी ट्रक आपे इ सिटी है, इसकी प्राइस ₹1.95 लाख लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और सबसे महंगा आपे ऑटो डीएक्स है जिसकी प्राइस ₹3.54 लाख है | इस श्रेणी में अन्य उत्पादों में पोर्टर 1000 और पोर्टर 600 कायर व्हीलर वाहन शामिल हैं।

5. धार्मिक किताबों व धातु की मूर्तियों का बिजनेस – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

दोस्तों सबसे बड़ी बात है की ऋषिकेश एक धार्मिक स्थल है जहा मंदिरो और आश्रमों की भरमार है। यहां हर रोज हजारो में श्रद्धालु आते है, जो यहां पर योग सिखने और अपने आध्यात्मिक जीवन को उन्नत करने के लिए आते है। जब वो ऋषिकेश से जाते है, तो वो अपने साथ धार्मिक किताबे और भगवान की मूर्तियां ले जाते है। वे किताबो को अपने घर में पढने के लिए और भगवान से निरंतर जुड़े रहने के लिए ले जाते है।

ऐसे में यदि आप ऋषिकेश में धार्मिक किताबों और धातु की मूर्तियों का बिजेनस 4 लाख से कम बजट (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) में करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक बेहतरीन अवसर हैं। आप इस बिजनेस को स्वर्गाश्रम वाले रोड पर, लक्ष्मण झूला, राम झूला, जानकी पूल, तपोवन, मुनि की रेती, चौदह बीघा, गुरुद्वारे रोड, चन्द्रेश्वर मंदिर रोड, त्रिवेणी घाट, साईं घाट, बहत्तर सीढ़ी, नीलकंठ क्षेत्र, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, आदि के पास बड़ी ही आसानी से खोल सकते है।

ऋषिकेश में अपनी किताब की दुकान कैसे शुरू करें| Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

  1. सबसे पहले यह देखें की क्या वहां के स्थानीय लोग पुरानी किताबें खरीदने में रूचि रखते हैं| …
  2. जरुरी लइसेंस और परमिट ले लें
  3. सही तरह की किताबें चुनें
  4. अपनी दुकान को सज़ाएँ
  5. किताबों को अच्छे से तय कर के रखें …
  6. पुरानी किताबें ख़रीदे और उन्हें दूसरे ग्राहकों को बेचे

क्या किताबों की दुकान से पैसा बनता है?

क्या किताबों की दुकानें लाभदायक हैं? हां, यदि आपके पास अपनी किताबों की दुकान शुरू करने के लिए एक व्यावसायिक योजना और कुछ पूंजी है तो किताबों की दुकान का मालिक होना लाभदायक हो सकता है।

मैं अपनी किताबों की दुकान में बिक्री कैसे बढ़ा सकता हूं?

प्रचार, पुस्तक बंडल, उपहार सेट और मौसमी ऑफ़र आपके किताबों की दुकान में नए और नियमित ग्राहकों को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। किताबें एक लोकप्रिय उपहार हैं. काउंटर पर उपहार वाउचर का प्रचार करें और अपनी सबसे अधिक बिकने वाली श्रेणियों में एक प्रदर्शन पर विचार करें जिसमें “महीने की शीर्ष 5 पुस्तकें” या समान हों।

पुस्तकों पर लाभ मार्जिन कितना है?

पुस्तक व्यापार बिक्री पर लाभ मार्जिन पुस्तक के कवर मूल्य का लगभग 10% होने के कारण, आपको इस बात से अवगत होना होगा कि यदि आप या तो अपनी किताबें सबसे कम कीमत पर नहीं खरीदते हैं, या यदि आप इसे आसानी से मिटा सकते हैं। प्रेषण की लागत को ध्यान में रखने में विफल।

किताबों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

कम से कम तीन महीने में किताबों का स्थान अलमारी में ही बदलते रहें जिससे कभी कोई फफूंद वगैरह हो तो और किताबें ख़राब न हो पाएं। किताबों की अलमारी को सीधी धूप से बचाएं। – किसी भी केमिकल या दवाई का प्रयोग सीधे किताबों पर न करें बल्कि उनके आसपास करें। – किताबों को कीड़ों से बचाने के लिए बोरिक पाउडर अलमारी में छिड़क दें।

बुक स्टोर्स का भविष्य क्या है?

भविष्य में, किताबों की दुकानें संभवतः एक विशिष्ट जनसांख्यिकीय को पूरा करेंगी या किसी विशेष शैली पर ध्यान केंद्रित करेंगी। उदाहरण के लिए, संभवत: किताबों की दुकानें विशेष रूप से बच्चों के लिए होंगी और दूसरी कतारबद्ध लोगों के लिए होंगी। शायद किसी विशिष्ट शैली के लिए एक सदस्यता बॉक्स भी स्टोर में होगा।

अपने ग्राहकों को प्रसन्न रखें ताकि वो आपके दुकान पर हमेशा आएं

अपने ग्राहकों को अच्छा अनुभव कराए ताकि वो आपके दुकान से हीं किताबें ख़रीदे| ग्राहक किताबें खरीदने के लिए आपके दुकान पर क्यों आएं? अगर आपके दुकान के पास कोई कैफ़े है जहाँ ग्राहक चाय/क़ॉफ़ी भी पी सकें तो वो आपकी दुकान पर आना पसंद करेंगे| इसपर विचार करें|

स्थानियों लोगों के बीच  अपने दुकान का प्रचार करें|

अपने दुकान के प्रचार के लिए विचार करें|

  • आप खुद से अपने दुकान के बारे में लोगों को बताएं इससे कई ग्राहक आएँगे|
  • अख़बार, पम्पलेट्स इत्यादि के माध्यम से प्रचार करें|
  • अपनी ख़रीद बढ़ाने के लिए ग्राहकों को कुछ कूपन प्रदान करें| इससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे|

ऑनलाइन प्रचार करें|

आपको यह पता होना चाहिए की आज के ज़माने में अधिकतर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में अगर आप अपने दुकान का प्रचार ऑनलाइन करते हैं तो आपके ग्राहक बढ़ेंगे|

  • अपने दुकान के प्रचार के लिए अपनी वेबसाइट बनाएँ और सोशल मीडिया पर भी प्रचार करें|
  • अपने दुकान का पता गूगल मैप पर डालें|
  • अपने ऑनलाइन ग्राहकों के लिए फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का प्रयोग करें|

पुरानी किताबें ख़रीदे और उन्हें दूसरे ग्राहकों को बेचे

ऐसी व्यवस्था करें जहाँ लोग आकर अपनी पुरानी किताबें बेच सकें और आप उसे फिर अपने दूसरे ग्राहकों को बेच सकें|

  • इससे आपका स्टॉक बढ़ेगा और ग्राहक भी बढ़ेंगे|
  • पुरानी किताबें कई लोग खरीदते हैं|

6. डेयरी का बिजनेस – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

दोस्तों यदि आप ऋषिकेश में कोई बिज़नेस (Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs) करना चाहते हो लेकिन आपका बजट कम है। आपके पास केवल 4 से 5 लाख तक ही रुपए है और आप समझ नहीं पा रहे है की क्या करे? तो ऐसे में आपको हम बतायेंगे की ऋषिकेश में 4 लाख से कम बजट का कोई बेस्ट बिज़नेस आईडिया क्या है। तो आप परेशान मत हो आज हम इसके बारे में बताएँगे तो चलिए शुरू करते है।

दोस्तों ऋषिकेश में हर रोज आपको पता है की हजारो यात्री आते है। ऋषिकेश पुरे देश में योग नगरी के नाम से विश्व में बहुत प्रशिद्ध है जहां विदेशो से भी सैलानी आते है। ऋषिकेश में डेरी उत्पादों की बहुत मांग है। जो की दूध दही बहुत ज्यादा खाते है तो आप ऋषिकेश में अगर दूध, दही, लस्सी, मखन, घी, मावा का बिज़नेस करेंगे तो आप बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।

डेयरी का बिजनेस में कितना पैसा लगेगा?

दोस्तों डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है. खास बात यह है कि इस कर्ज पर आपको सब्सिडी भी मिलती है. अगर आप 10 पशुओं की डेरी खोलना चाहते हैं तो आपके इसके लिए ₹10,00,000 की जरूरत होगी. कृषि मंत्रालय की डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Farming Business) में आपको करीब ₹2.5 लाख तक की सब्सिडी मिल सकती है.

डेयरी का बिजनेस कितनी होगी कमाई?

अगर आप 10 गाय के साथ डेयरी शुरू करते हैं तो रोजाना आपको 100 लीटर दूध मिलेगा. आपके इलाके में दूध के भाव के हिसाब से आपकी कमाई निर्भर करती है. अगर आपके यहां दूध का भाव 30 से ₹35 किलो है तो आपको ₹3000-3500 रोजाना की आमदनी हो सकती है. अगर आप किसी बड़े शहर के पास रहते हैं और अपने आसपास की दुकान या सोसाइटी में ग्राहक को सीधे दूध बेचते हैं तो आपको ₹60-70 प्रति लीटर का भाव मिल सकता है. Dairy Farming Business से आपको अपनी कमाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

डेयरी उद्योग कैसे शुरू करें

मुख्य रूप से दूध दो प्रकार का बिकता है एक तो गाय का दूध और एक भैंस का, बाजार में ज्यादातर सबसे ज्यादा भैंस का दूध बिकता है क्योंकि गाय का दूध इतना ज्यादा उपलब्ध नहीं हो पाता है. लेकिन गाय का दूध फिर भी लोग ज्यादा पसंद करते हैं तो अगर आप दूध का व्यापार शुरू करना चाहते हैं.

तब आपको गाय और भैंस दोनों का ही दूध बेचना होगा जिसमें आपको भैंस के दूध में ज्यादा मुनाफा होता है क्योंकि भैंस से आपको ज्यादा दूध मिल जाता है. दूध के व्यापार को करने के लिए आपके पास गाय भैंस का होना जरूरी है और आपके पास उनको रखने के लिए और उनका पालन पोषण करने के लिए पर्याप्त जगह होना चाहिए.

दूध का बिजनेस करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं:

  1. घर-घर जाकर दूध बेचना
  2. दूध की डेयरी पर दूध बेचना

अगर आप घर घर जाकर दूध बेचते हैं तो इसके लिए आपको लोगों के घर जाना होगा जहां जाकर आपको अपने दूध को बेचना होगा लोग आपसे दूध खरीदेंगे और आपके दूध की क्वालिटी देखकर वह आपसे परमानेंट दूध लेना शुरू कर देंगे. जब तक आप की दूध की क्वालिटी अच्छी रहेगी तब तक लोग आपसे दूध खरीदते रहेंगे और इस तरह आप अपने सारे दूध को हर व्यक्ति के घर में जाकर बेच सकते हैं.

लेकिन घर-घर दूध बेचने में एक समस्या आती है और वह समझ यही होती है कि आप एक साथ अपना सारा दूध एक ही घर में नहीं बछ सकते इसके लिए आपको अलग-अलग घरों में जाना होगा. क्योंकि एक घर में रोजाना 1 लीटर से लेकर 3 लीटर तक ही दूध उपयोग में लिया जाता है तो अगर आपके पास 100 लीटर दूध है तो उसके लिए आपको कई सारे घरों में जाकर दूध को बेचना होगा.

दूध डेयरी का बिजनेस:

दूध डेयरी छोटे-छोटे गांव से लेकर शहरों में हर जगह पर पाई जाने वाली ऐसी दुकान होती है जहां पर लोग दूध को खरीदने के लिए आते है. ऐसी दुकानों पर आप इकट्ठा अपना दूध बेच सकते हैं. जिसके आपको तय कीमत के हिसाब से पैसे मिल जाते हैं और आप रोजाना वहां जाकर अपना दूध बेच सकते हैं.

यह दूध की दुकान आप से लीटर के भाव में सारा दूध खरीद लेती हैं और बाद में इसी दूध को लोगों को बेच देती है. दूध डेयरी पर बेचे जाने वाले दूध में आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होता लेकिन आपका दूध एक बार में खरीद जरूर लिया जाता है इसलिए अगर आप सिर्फ यह चाहते हैं कि भले ही कम मुनाफा हो लेकिन आपकी मेहनत बचे तो आप दूध डेयरी पर दूध बेच सकते है.

Rishikesh me 1 lakh tak ka Best Business kya hai

स्मॉल बिजनेस आइडियाज इन ऋषिकेश अंडर 4 लाख – Small Business Ideas in Rishikesh under 4 lakhs

error: Content is protected !!