Skip to content

हरिद्वार में घर कैसे खरीदें? How To Buy A House in Haridwar?

हरिद्वार में घर कैसे खरीदें How To Buy A House in Haridwar

हरिद्वार में घर कैसे खरीदें? How To Buy A House in Haridwar?

नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी हरिद्वार में घर लेने का प्लान बना रहा हैं तो आप सही जगह पर आये है। हम आपको बताएँगे हरिद्वार में अपने सपनो का मकान कैसे खरीद सकते है।

हरिद्वार में घर लेने के लिए आपके पास तीन विकल्प है। जिनसे आप हरिद्वार में अपने सपनो का मकान ले सकते है। हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे।

तो हरिद्वार में अपना घर लेने के आपके पास तीन विकल्प है:

  1. नगद खरीद
  2. लोन पर
  3. किश्तों पर

2. नगद भुगतान

जब आप हरिद्वार में अपना घर खरीदने के लिए निकलते है तो आप पहले अपना बजट तो पहले बनाकर ही चले होंगे। साधारणत हर आदमी जब कोई चीज खरीदना चाहता है तो वह पहले पैसे तैयार करने की सोचता है।

अगर आप हरिद्वार में अपना घर खरीदने के लिए चले तो आप कम से कम 30 लाख रूपये तो अपने झोले में लेकर चले, अगर आप 700 फीट के साइज के आसपास घर लेना चाहते है। अगर आप 600 फीट का मकान लेना चाहते है तो आपको कम से कम 26 लाख रूपये तो जमा करने होंगे।

हरिद्वार में जमीन की कीमत कितनी है?

हरिद्वार में प्लॉट के लिए प्रति sqft प्राइस रेंज क्या है? ‌ हरिद्वार में प्लॉट के लिए प्रति sqft औसत मूल्य रु. 2,100 से शुरू हो जाता है और 50 हजार रूपये तक अधिकतम मूल्य हैं। प्लॉट के sqft रेट या प्राइस रेंज उसकी लोकेशन के हिसाब से तय होती हैं। यदि आप हर की पौड़ी से लेकर आर्य नगर चौंक ज्वालापुर के बीच में लेना चाहे तो यह सर्वाधिक महंगी जगह के रूप में गिनी जाती हैं।

आर्य नगर चौंक से आगे बहादराबाद तक मध्यम दर्ज़े की जमीन हैं जो आपको 1800 से 10000 रूपये प्रति स्कवेयर फीट में मिल जाती हैं। जबकि बहादराबाद से आगे पंतजलि योगपीठ तक थर्ड क़्वालिटी की जमीन हैं जो आपको 1 हजार रूपये प्रति स्कवैयर फुट से लेकर अधिकतम 1500 रूपये per sqft तक ही लेनी चाहिए। इससे अधिक का वहां रेट नहीं हैं।

घर खरीदने के अपने सपने को साकार करने के लिए तुरंत (व्हाट्सएप 8816052038) से संपर्क करें।

2. लोन पर मकान इन हरिद्वार

अगर आप कोई सरकारी जॉब करते है या प्राइवेट कम्पनी कर्मचारी है और आपके पास नगद रूपये नहीं है या थोड़े कम रूपये है तो आप चाहेंगे कि किसी बैंक लेकर हरिद्वार में अपना घर खरीद ले तो आपकी यह सोच बिलकुल सही है।

अगर आपका लेन देन अच्छा है तो आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक बहुत आसानी से लोन लेकर हरिद्वार में अपना घर खरीद सकते है। अनेक बैंक उपलब्ध है जो आपको होम लोन मुहैया करवाते है, जैसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नैशनल बैंक (PNB Housing Loan), hdfc Home Loan, आईसीआईसीआई होम लोन आदि।

How To Buy A House In Haridwar

अधिकतर बैंक प्रॉपर्टी वैल्यू का 70% तक लोन दे देते है। आप 20 वर्ष तक का समयावधि की किश्तों का लोन करा सकते है।

घर खरीदने के अपने सपने को साकार करने के लिए तुरंत (व्हाट्सएप 8816052038) से संपर्क करें।

3. किस्तों पर मकान

आखिरी विकल्प है मंथली इंस्टॉलमेंट पर मकान लेना। अगर आपका कोई बैंक रिकॉर्ड नहीं या कोई भी बैंक आपको लोन नहीं दे रहा है तो आपको काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ सकता है।

हालाँकि कुछ स्थानों पर बिल्डर्स आपकी जरूरत के हिसाब से मासिक किस्तों पर मकान उपलब्ध कराते है। यह सुविधा उन लोगों के लिए होती है जिनका वेतन कम होता है। वैसे तो यह एक आसान प्रक्रिया है, कोई भी इसका लाभ उठा सकता है, लेकिन यह एक महंगा सौदा हो सकता है।

Best Independent House to Buy In Shantikunj Haridwar

मकान के लिए सही लोकेशन

वैसे तो लोकेशन आपके बजट से ही तय हो सकती है, क्योंकि आप जितनी अच्छी लोकेशन पर घर लेना चाहते है तो आपका बजट भी उतना ही अधिक चाहिए। कम बजट में आपको कोई VIP लोकेशन तो नहीं मिल सकती।

अगर आप कोई मीडियम बजट का घर लेना चाहते है तो आपको मुख्य सड़क या बाजार से थोड़ा दूर ही मिल पायेगा। बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन के आसपास लगभग 3 से 4 किलोमीटर तक जमीन के भाव करोड़ो में है।

हर की पौड़ी के चारों तरफ लगभग 5 किलोमीटर तक आपको केवल होटल, आश्रम और व्यवसायिक प्रतिष्ठान ही देखने को मिलती है। यहाँ रिहायशी जमीन आपको आसानी से न मिलेगी और न ही आप यहाँ शांति से रह पाएंगे।

यात्रियों के आने जाने का अविरल सिलसिला आपको परेशान कर देगा। लगातार चलने वाली बसों, रेलगाड़ियों और कारों का शोर आपकी रातों की नींद हराम कर देगा। इसके अलावा भीड़ भाड़ युक्त वातावरण आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा।

उपरोक्त समस्याओं को देखते हुए आपको अपने घर के लिए एक सही लोकेशन चुननी होगी ताकि भविष्य में आप दुखी न हो जाये। आपको ज्वालापुर के आसपास अपना घर चाहिए। यहाँ कम भीड़-भाड़ का क्षेत्र है और साथ रिहायश के हिसाब से बेहतरीन जगह है।

घर खरीदने के अपने सपने को साकार करने के लिए तुरंत (व्हाट्सएप 8816052038) से संपर्क करें।

error: Content is protected !!